उत्तर प्रदेश सरकार

डिस्क्लेमर

वेबसाइट, उसपर जानकारी, साधन और वेबसाइट पर उपलब्ध सभी सामग्री किसी भी प्रकार के वितरण के उद्देश्य से नहीं बनायी गई है जहां कोई व्यक्ति या संस्था, जिस आधिकारिक क्षेत्र का वह सदस्य या नागरिक है और वहां ऐसे वितरण, प्रकाशन, मौजूदगी या इसका इस्तेमाल कानून अपराध या प्रतिबंधित है या जिससे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , या उससे संबंधित किसी भी प्रकार का पंजीकरण या उस आधिकारिक क्षेत्र में लाइसेन्स की जरूरत हो।

इस वेबसाइट पर समय-समय पर अपडेट और संशोधन किये जाते रहेंगे। इस वेबसाइट की सामग्री प्रकाशन की तरीख से, जो वेबसाइट पर दिखाई दे, मान्य होगी और उस जानकारी का आप उपयोग कर सकते हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद, को यह अधिकार है कि वह बिना किसी पूर्व सूचना के इस वेबसाइट से कंटेंट को संशोधित या हटा सकता है।

पुरानी सामग्री को गारंटी या आगे के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी के लिए नहीं आकलन/इस्तेमाल किया जाना चाहिए और यह भविष्य के लिए कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी को नही दर्शाता है।

सीमित लाईसेन्स

इस अनुबंध में नियम एवं शर्तों के विषयनुसार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद, उत्तर प्रदेश, नॉन-एक्सक्लूसिव, नॉन-ट्रांसफरेबल, इस साइट के इस्तेमाल की सीमा और सामग्री प्रदान करेगा।

इस प्रकार आप समहत हैं और पुष्टि करते हैं-

जिस क्षेत्र अधिकार-क्षेत्र का मैं निवासी हूं और जहां से मैं इस वेबसाइट को इस्तेमाल कर रहा हूं वहां साइट का इस्तेमाल और इसमें सम्मिलत सामग्री किसी भी प्रकार से गैर-कानूनी नहीं है। इस साइट की सभी जानकारी या सामग्री से किसी भी प्रकार से यह नहीं प्रदर्शित होता है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , उत्तर प्रदेश, किसी भी प्रकार की प्रतिभूतियों के क्रय या विक्रय के संबंध में नहीं है।

इस वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की प्रतिभूति नियामक निकाय या उसके समकालीन (किसी भी आधिकारिक क्षेत्र में) ने इसकी समीक्षा की है या ऐसा जिसका यहा वर्णन हुआ है, उसका गलत प्रयोग करने पर कानून के अंतर्गत आपराधिक माना जाएगा।

मैं इस वेबसाइट की जानकारी या सामग्री की प्रतियां परिचालित नहीं करूंगा (ई-मेल और फोटोकॉपी प्रतिबंधित नहीं है)। मैं इस वेबसाइट के कंटेंट को संशोधित, परिचलित, प्रासारित, बेचने, प्रकाशन, प्रचार नहीं करूंगा।

आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आप यह नही करेंगे:

किसी भी दशा में मैं इस वेबसाइट की कार्य़प्रणाली में रुकावट नही उत्पन्न करुंगा और न ही ऐसा कोई प्रयास करुंगा।

अनुचित रूप से साइट पर काम नहीं करुंगा और न ही ऐसा कोई प्रयास करुंगा।

इस साइट पर किसी प्रकार की अश्लील, अपमानजनक या परेशान करने वाली सामग्री का प्रयोग नहीं करुंगा।

वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेंट का किसी भी प्रकार से अपमानसूचक, धमकाने, परेशान करने के लिए या किसी भी प्रकार से गलत इस्तेमाल नही करुंगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , उत्तर प्रदेश , यह अधिकार देता है कि इस वेबसाइट की सामग्री को सिर्फ निजी और गैर-व्यापारिक रूप से इस्तेमाल और डाउनलोड किया जाएगा।

प्राधिकरण ने किसी या कहीं से कोई सामग्री नहीं ली है और न ही कहीं से कॉपी किया है और निम्न प्रतिबंधों हेतु जवाबदेह होगा।

यह प्राधिकरण किसी प्रकार से उपाधी का सामग्री तथा सामग्री की प्रतियों के रूप हस्तांतरण नहीं माना जाएगा एवं निम्न प्रतिबंधों के अधीन है:

  • डाउनलोड, कॉपीराईट, ट्रेडमार्क और अन्य स्वामित्व नोटिस की सामग्री पर प्रतियां रखी जानी चाहिए।
  • वेबसाइट में निहित सामग्री की सभी प्रतियों पर सभी कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और अन्य स्वामित्व नोटिस को बनाए रखना।
  • सामग्री को किसी भी तरह से संशोधित न करें और न ही किसी सार्वजनिक या वाणिज्यिक उद्देश्य के लिए पुन: उत्पन्न या प्रदर्शित, प्रदर्शन या वितरित करें या अन्यथा उपयोग करें।

इस वेबसाइट की सामग्री पर किसी भी प्रकार से संशोधन, पुनःसृजित या प्रदर्शनी, वितरण या किसी अन्य सार्वजनिक या वित्तीय उद्देश्य के लिए नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी व्यक्ति या संस्था को वेबसाइट पर उपब्ध सामग्री स्थानांतरित नहीं की जाएगा, जब तक आप उसका नोटिस विभाग को न दे दें और दूसरी ओर से उसका जवाब आ जाए, तभी उसपर कार्य करें। समय-समय पर संशोधित किए जाने फैसले से आप सहमत होंगे और उसका पालन करने में हमारी मदद करेंगे। इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी प्रकार की सामग्री कॉपीराईट और संरक्षण के तहत संचालित है। आप वेबसाइट के कॉपीराइट नीति का अनुपालन करने के लिए और वेबसाइट की किसी भी सामग्री का गैर-आधिकारिक कार्य के लिए इस्तेमाल नहीं करने के लिए सहमती रखते हैं। किसी भी पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराईट और व्यापारिक गोपनीय सूचना के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , आपको किसी भी प्रकार का यह अधिकार नहीं देता कि आप वेबसाइट की सामग्री का गलत उपयोग करें।

इस वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट, सामग्री या सेवा में किसी प्रकार की त्रुटि या टाइपिंग की त्रुटि होने की भी संभावनाएं हैं। समय-समय पर साइट/सेवाओं या सूचनाओं या जानकिरयों में संशोधन किये जाते हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , या उससे संबंधित आपूर्तिकर्ता साइट/सेवा में किसी भी प्रकार का किसी भी समय संशोधन कर सकता है। इस वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार किसी निजी, चिकित्सकीय, वैधानिक या वित्तीय फैसलों के लिए निर्भर नहीं किया जा सकता है और अपनी परिस्थितियों के अनुसार आप किसी विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह, परामर्श करें।

अतः आप इस बात से सहमति रखते हैं कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , आपके किसी भी प्रकार के गैर-आधिकारिक इस्तेमाल या डाटा वितरण के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। आप इस बात से सहमति रखते हैं कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , किसी भी प्रकार की धमकी, अपमान, अभद्रता, असंवैधानिक या गलत कंटेंट या जो किसी अन्य के द्वारा किया गया हो उसके लिए जिम्मदार नहीं है। आप इस बात से भी सहमति रखते हैं कि इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर किसी भी प्रकार का कंटेंट का आदान प्रदान किसी अन्य व्यक्ति या संस्था द्वारा, के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , उत्तरदायी नहीं होगा। किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, दंडात्मक, आकस्मिक, विशेष, परिणामी क्षति या किसी भी अन्य क्षति के लिए, जिसमें डाटा या लाभ, या इस साइट के इस्तेमाल से उत्पन्न किसी भी प्रकार की क्षति, इस साइट की देरी से इस्तेमाल के चलते किसी भी प्रकार की हानी, या किसी अनुबंध, टोट, लापरवाही, कठोर दायित्व या अन्यथा के कारण हुई क्षति के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , या उसके संबंधित आपूर्तिकर्ता किसी भी प्रकार की क्षति के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। अगर आप साइट इस्तेमाल करते वक्त किसी भी श्रेणी या हिस्से या भाग से असहमति रखते हैं तो, आप इस वेबसाइट का उपयोग रोक सकते हैं।

पूर्वगामी, भारत गणराज्य और भारत में अदालतों के कानूनों के अधीन हैं, इस वेबसाइट के अतिरिक्त उत्पन्न होने वाले विवाद के लिए न्यायपालिक है।

कृप्या इन शर्तों से सहमत होने के बाद ही आगे बढ़ें, आप इसे अपनी मर्जी से और स्वतंत्रता से स्वीकारते हैं।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , उत्तर प्रदेश , ने इस प्राइवेसी स्टेटमेंट को इसलिए बनाया है ताकि हमारी संस्था गोपनीयता के प्रति प्रतिबद्धता बनाए रखे। के लिए सूचना एकत्र और प्रसार करने के लिए नीचे अधिक जानकारी दी हुई है:-

हम अपने सर्वर से आपके आईपी एड्रेस का इस्तेमाल कर समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करेंगे और साथ ही अपनी वेबसाइट का भी प्रबंधन करेंगे। इससे हमें यह पता लग सकेगा की हमारा उपभोक्ता हमारी वेबसाइट के किस भाग को सबसे ज्यादा देख रहा है। हम आईपी एड्रेस को आपके किसी अन्य निजी डाटा के लिए इस्तेमाल नहीं करेंगे। इसका साफ मतलब है कि उपभोक्ता के अधिवेशन के ट्रैकिंग के बावजूद उसकी पहचान अनजान ही रहेगी।

हमारी वेबसाइट का पंजीकरण फॉर्म आपसे संपर्क करने के लिए कुछ निजी जानकारियां मांगेगा जैसे- आपका नाम और ई-मेल आईडी। हम इसका इस्तेमाल आपके जानकारी देने के लिए ही इस्तेमाल करेंगे, इसके अलावा किसी और कार्य के लिए आपकी निजी जानकारी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। पंजीकरण फॉर्म में उपभोक्ता अनसब्सक्राईब का विकल्प चुन कर भविष्य में आने वाले मेल को रोक सकता है।

इस वेबसाइट पर अन्य वेबसाइटों के लिंक भी दिए हुए हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , ऐसी वेबसाइटों की प्राइवेसी पॉलिसी या गोपनीयता की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

सुरक्षा

इस वेबसाइट में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए होने वाले नुकसान, गलत इस्तेमाल और जानकारी को बदलने जैसे नियंत्रण/अधिकार हमारे आधीन है। डेटा फ़ायरवॉल के अंतर्गत रहता है, जो अधिकृत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य परिषद , उत्तर प्रदेश , कर्मियों के लिए सीमित है।

वेबसाइट से संपर्क करने की दशा में

यदि आपको हमारे प्राइवेसी स्टेटमेंट के प्रति कोई भी प्रश्न या संशय है या साइट की किसी गतिविधि को लेकर कोई संशय है या वेबसाइट संबंधी कोई भी प्रश्न हो तो पर संपर्क करें।